Follow us for Latest Update

गुरु ईश्वर नहीं हैं । ये भी सच है लेकिन गुरु ईश्वर से कम भी नहीं हैं ये भी उतना ही सच है ।।

जिस प्रकार ईश्वर समस्त सृष्टि की रचना कर सकते हैं, उसी प्रकार गुरु भी अपने शिष्य के लिए नये प्रारब्ध की भी रचना कर सकते हैं । 

लेकिन ध्यान रहे, गुरु कभी भी प्रकृति के कार्यों में हस्तक्षेप नहीं करते हैं । पर ऐसे शिष्य के लिए क्या जो बूंद बनकर गुरु रुपी समुद्र में अपने आप को ही विलीन कर दे । जिसका स्वयं का कोई अस्तित्व ही न रहे, जिसका अपने प्रारब्ध से भी कोई लेना देना न रहे । जो रहता तो इसी संसार में है लेकिन अपने सारे कार्यों को गुरु का कार्य समझकर ही अंजाम दे और जो प्रकृति में ही अपने आप को समाहित कर दे । 

ऐसे शिष्य के लिए तो गुरु स्वयं लक्ष्मी रुप में अवतरण लेते हैं । 

हम लोग सोचते हैं कि ऐसे शिष्य शायद विरले ही होते हैं । पर जरा सोचकर देखिये कि हमारे जीवन के बहुत से असाध्य कार्य कभी - कभी बहुत आसानी से संपन्न हो जाते हैं । तब हम सोचते हैं कि ये तो हमने किया है । पर गुरु महाराज कभी भी शिष्य का भ्रम नहीं तोड़ते हैं । वो कहते हैं कि हां ये काम तूने ही किया है । 

लेकिन सच इसके उलट होता है । जो शिष्य के प्रारब्ध में नहीं भी होता है तब गुरु वह स्वरुप धारण करके शिष्य के जीवन में आ जाते हैं । कभी संतान हीन के यहां पुत्र बनकर, कभी दरिद्र के यहां लक्ष्मी बनकर, कभी अनपढ़ के यहां विद्या बनकर । न जाने कितने - कितने रुप धारण करने पड़ते हैं एक गुरु को । 

ये सब चमत्कार तो हम अपने चारों तरफ होते हुये देखते हैं, बस कोई कोई विरला ही होता है जो इनको पहिचान पाता है ।

                                                 साभार....

0 comments:

Post a Comment