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कन्नड़ साहित्य।।

#ऐतिहासिक स्रोत

◇ सबसे पुराना कन्नड़ शिलालेख 5वीं/6वीं शताब्दी के बाद का है, लेकिन इस भाषा में साहित्य का सबसे पुराना जीवित टुकड़ा कविराजमार्ग (कवियों का शाही मार्ग) है, जो कविताओं पर 9वीं शताब्दी का काम है।

 ◇ 10वीं शताब्दी के सबसे प्रसिद्ध कवि पम्पा, पोन्ना और रन्ना थे, इन सभी ने जैन पुराण लिखे।

◇ आदि पुराण (पहले तीर्थंकर ऋषभ या आदिनाथ के जीवन का लेखा-जोखा) के लेखक पम्पा ने महाभारत की कहानी पर आधारित विक्रमार्जुनविजय भी लिखा था।

◇ पोन्ना ने संस्कृत और कन्नड़ दोनों में लिखा, और उन्हें उभय-कविचक्रवर्ती की उपाधि दी गई।

◇ चावुंदा राय ने निरंतर गद्य में 24 जैन संतों का लेखा-जोखा त्रिशष्टिलाक्षण महापुराण लिखा।

◇ 12वीं सदी में नागचंद्र या अभिनव पंपा ने रामचंद्रचरित्र पुराण लिखा था।

◇ 12वीं शताब्दी की कन्नड़ कृतियों में नेमिनाथ की लीलावती शामिल है जो एक कदंब राजकुमार और एक सुंदर राजकुमारी की प्रेम कहानी बताती है।

संगम साहित्य।

#ऐतिहासिक स्रोत

📍 दक्षिण भारत के प्रारंभिक साहित्य को पुराने तमिल में ग्रंथों के समूह द्वारा दर्शाया गया है, जिसे अक्सर सामूहिक रूप से संगम साहित्य कहा जाता है।

📍 7 वीं शताब्दी के बाद के ग्रंथों में दर्ज एक परंपरा प्राचीन काल में तीन संगमों या साहित्यिक सभाओं की बात करती है।

📍 पहला मदुरै में 4,440 साल, दूसरा कपाटपुरम में 3,700 साल और तीसरा मदुरै में 1,850 साल तक आयोजित होने वाला माना जाता है।

📍 संगम कॉर्पस में एट्टुटोकई (आठ संग्रह) में शामिल कविताओं के आठ संकलनों में से छह और पट्टुपट्टू (दस गाने) के दस पट्टों (गीतों) में से नौ शामिल हैं।

📍 कविताओं में शैली और कुछ ऐतिहासिक संदर्भों से पता चलता है कि वे तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व और तीसरी शताब्दी सीई के बीच रचे गए थे। वे लगभग 8वीं शताब्दी के मध्य में संकलनों में संकलित किए गए थे।

📍 इन संकलनों को सुपर-एंथोलॉजी (यानी, एंथोलॉजी के संकलन) में एकत्र किया गया था, जिन्हें एट्टुटोकाई और पट्टुपट्टू कहा जाता है।

जैन साहित्य। {भाग 2}

#ऐतिहासिक स्रोत

📍 गैर-विहित जैन कार्य आंशिक रूप से प्राकृत बोलियों में हैं, विशेष रूप से महाराष्ट्री में, और आंशिक रूप से संस्कृत में, जो कि प्रारंभिक सदियों सीई में उपयोग किए जाने लगे।

📍 विहित कार्यों पर टिप्पणियों में महाराष्ट्री और प्राकृत में निज्जुत्तियाँ (निर्युक्तियाँ), भाष्य और चूर्णियाँ शामिल हैं; प्रारंभिक मध्यकालीन टीका, वृत्तियाँ और अवचूर्णियाँ संस्कृत में हैं।

📍 जैन पट्टावली और थेरावली में वंशावली सूची में जैन संतों के बारे में बहुत सटीक कालानुक्रमिक विवरण हैं, लेकिन वे कभी-कभी एक-दूसरे का खंडन करते हैं।

📍 जैन पुराण (श्वेतांबर उन्हें चरित कहते हैं) तीर्थंकरों के रूप में जाने जाने वाले जैन संतों की जीवनी हैं, लेकिन उनमें अन्य सामग्री भी शामिल है।

📍 आदि पुराण (9वीं शताब्दी) पहले तीर्थंकर ऋषभ के जीवन का वर्णन करता है, जिन्हें आदिनाथ के नाम से भी जाना जाता है।

जैन साहित्य। [ भाग 1 ]


#ऐतिहासिक स्रोत

📍 जैनों की पवित्र पुस्तकों को सामूहिक रूप से सिद्धांत या आगम के रूप में जाना जाता है।

📍प्रारंभिक ग्रंथों की भाषा प्राकृत की एक पूर्वी बोली है जिसे अर्ध मागधी के नाम से जाना जाता है।

📍 जैन मठवासी क्रम को श्वेतांबर और दिगंबर स्कूलों में विभाजित किया गया था, शायद तीसरी शताब्दी सीई में।

📍 श्वेतांबर कैनन में 12 अंग, 12 उवमग (उपांग), 10 पेन्नस (प्रकीर्ण), 6 चेया सुत्त (चेदा सूत्र), 4 मूल सुत्त (मूल सूत्र), और कई व्यक्तिगत ग्रंथ जैसे नंदी सुत्त (नंदी) शामिल हैं। सूत्र) और अनुगोदरा (अनुयोगद्वारा)।

📍 दोनों विद्यालय अंग को स्वीकार करते हैं और प्रमुख महत्व देते हैं।

📍 श्वेतांबर परंपरा के अनुसार, अंग को पाटलिपुत्र में आयोजित एक परिषद में संकलित किया गया था। माना जाता है कि पूरे कैनन का संकलन 5 वीं या 6 वीं शताब्दी में गुजरात के वल्लभी में आयोजित एक परिषद में हुआ था, जिसकी अध्यक्षता देवर्द्धि क्षमाश्रमण ने की थी।

बौद्ध साहित्य [भाग -2]


#ऐतिहासिक स्रोत

गैर-विहित बौद्ध साहित्य।

📍 पाली में गैर-विहित बौद्ध साहित्य में मिलिंदपन्हा शामिल है जिसमें राजा मिलिंडा- इंडो-ग्रीक मेनेंडर और भिक्षु नागसेन के बीच विभिन्न दार्शनिक मुद्दों पर एक संवाद शामिल है।

📍 नेतिगंधा या नेतिपाकरण उसी काल से संबंधित है और बुद्ध के शिक्षण का एक जुड़ा हुआ विवरण देता है।

📍 तिपिटक पर टीकाओं में बुद्धघोष द्वारा 5वीं शताब्दी का एक कार्य शामिल है।

📍 बुद्ध की पहली जुड़ी हुई जीवन कहानी निदानकथा (पहली शताब्दी) में होती है।

📍 पालि या श्रीलंकाई कालक्रम- दीपवंश (चौथी-पाँचवीं शताब्दी) और महावमसा (5वीं शताब्दी) - में बुद्ध के जीवन, बौद्ध परिषदों, मौर्य सम्राट अशोक, श्री के राजाओं के ऐतिहासिक-सह-पौराणिक विवरण शामिल हैं। लंका, और उस द्वीप पर बौद्ध धर्म का आगमन।

बौद्ध साहित्य। [भाग 1]

#ऐतिहासिक स्रोत

कैननिकल बौद्ध ग्रंथ।

📍कैनोनिकल ग्रंथ वे पुस्तकें हैं जो किसी धर्म के मूल सिद्धांतों और सिद्धांतों को निर्धारित करती हैं।

📍 विभिन्न बौद्ध विद्यालय अपने विहित साहित्य को अलग-अलग तरीकों से वर्गीकृत करते हैं, कुछ 9 या 12 अंग में, अन्य 3 पिटकों में।

📍 तिपिटक के पाली, चीनी और तिब्बती संस्करण हैं। थेरवाद स्कूल का पाली तिपिटक उन सभी में सबसे पुराना है।

🔺️ त्रिपिटक :

तिपिटक में तीन पुस्तकें हैं:-

1. सुत्तपिटक में संवाद के रूप में विभिन्न सैद्धांतिक मुद्दों पर बुद्ध के प्रवचन हैं।
 
2. विनयपिटक में संघ के भिक्षुओं और भिक्षुणियों के नियम हैं।

3. अभिधम्म पिटक बाद का काम है, और इसमें सुत्त पिटक की शिक्षाओं का गहन अध्ययन और व्यवस्थितकरण शामिल है।

📍 तीन पिटकों को निकायों के रूप में ज्ञात पुस्तकों में विभाजित किया गया है।

📍 उदाहरण के लिए, सुत्त पिटक में पाँच निकाय होते हैं- दीघा, मज्जिमा, संयुक्त, अंगुत्तर और खुद्दक निकाय।

धर्मशास्त्र ।।

#ऐतिहासिक स्रोत

📍 विशेष रूप से धर्म से संबंधित संस्कृत ग्रंथों के एक विशेष समूह को सामूहिक रूप से धर्मशास्त्र के रूप में जाना जाता है।

📍 इन ग्रन्थों को तीन समूहों में विभाजित किया जा सकता है :-

• पहले दो धर्मसूत्र हैं (600-300 ईसा पूर्व के दौरान रचित)
और स्मृतियां (सी. 200 ई.पू.-900 सी.ई.)।
 
• तीसरे में संक्षिप्त और विस्तृत भाष्य (क्रमशः टीका और भाष्य), टिप्पणियों और निष्कर्ष (निबंध) के साथ संग्रह, और विभिन्न ग्रंथों (संग्रह) से विचारों का सार-संग्रह शामिल है, जो सभी 9वीं और 19वीं शताब्दी के बीच रचित हैं।

• धर्मसूत्र वेदांग साहित्य के साथ-साथ धर्मशास्त्र कोष का हिस्सा हैं।

मृत्यु का बदलता पैटर्न ।।

एक बेहतरीन गायक और शानदार शख्सियत कृष्णकुमार कुन्नाथ 'केके' मात्र 53 वर्ष की आयु में आज अचानक उस वक्त अपने फैंस को स्तब्ध छोड़कर हमेशा हमेशा के लिए शांत हो गए जब वे कोलकाता के एक लाइव कार्यक्रम में मंच पर परफॉर्म कर रहे थे। अपना सबसे पसंदीदा काम करते हुए यानी गाने गाते हुए उन्होंने आखिरी साँसें ली,एक यही बात सोचकर उनके फैंस जरा सी तसल्ली महसूस कर सकते हैं। केके अपने पीछे परिवार में पत्नी व दो छोटे बच्चे छोड़ गए हैं। सोचता हूँ अन्य सेलेब्रिटीज़ की तरह उन्होंने भी आज हैल्दी ब्रेकफास्ट लिया होगा,दैनिक व्यायाम, योगा या जिम वर्कआउट किया होगा। कुछेक लोगों के साथ व्यावसायिक मीटिंग्स की होंगीं। आज के कार्यक्रम के लिए टिपटॉप तैयार होकर मंच पर पहुंचे होंगे जहाँ उन्हें एक यादगार हाई एनर्जी परफॉर्मेंस देनी थी। उनके शेड्यूल में अगले कुछ महीनों के कार्यक्रम पूर्व निर्धारित रहे होंगे। एक तिरेपन वर्षीय हैंडसम सेलेब्रिटी की जिंदगी शायद इससे भी अधिक व्यस्त रही होगी जितनी मैं सोच पा रही हूँ।

2 सितंबर,2021 को इसी तरह 40 वर्षीय परफैक्टली फिट नजर आनेवाले अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला की हार्ट अटैक से मौत ने भी दर्शकों को चौंका कर रख दिया था। उन्होंने आधी रात को अपनी माँ से सीने में हल्का दर्द होने की शिकायत की और अस्पताल ले जाए जाने पर उन्हें मृत घोषित कर दिया गया था। 

कन्नड़ फिल्मों के सुपरस्टार और जानेमाने समाजसेवी 46 वर्षीय पुनीत राजकुमार की 26 अक्टूबर को बैंगलुरू में अचानक उस समय कार्डियक अरैस्ट के कारण मृत्यु हो गई जब वे प्रतिदिन की भाँति जिम में वर्कआउट कर रहे थे। वे कन्नड़ फैंस के दिलों में इस गहराई तक बसे हुए हैं कि आज उनकी मृत्यु के नौ महीने बाद भी हर गली,हर चौराहे पर गोलगप्पे बेचनेवाले से लेकर बड़े बड़े शोरूम वालों ने भी उनकी श्रद्धांजलि में बड़े-2 पोस्टर लगा रखे हैं।

इन तीनों ही सेलेब्रिटीज़ ने अपने जीवन में हर मुमकिन वह कोशिश की होगी जिससे वे एक लंबा व स्वस्थ, सफल जीवन अपने परिवार के साथ बिता सकें। निस्संदेह ये सभी खानपान के परहेज से लेकर कसरत आदि सभी प्रयासों के द्वारा एक अनुशासित जीवन का पालन करते रहे होंगे। फिर भी किसी को 53,किसी को 46 तो किसी को 40 वर्ष में बहुत भागदौड़ कर कमाई हुई सारी संपत्ति,इतना स्ट्रैस लेकर,तिकड़में भिड़ाकर अर्जित किया हुआ सारा वैभव अचानक ही छोड़कर जाना पड़ा। ऐसा नहीं है कि जीवनभर भागदौड़ करके उन्होंने कोई गलती की। दुख मात्र यह होता है कि ये प्यारे-2 लोग अपनों से यह भी ना कह पाए कि अब चलता हूँ,अपना ख्याल रखना। जाते समय अपने बच्चों को सीने से नहीं लगा पाए,उन्हें आखिरी पप्पियाँ नहीं दे पाए। दो चार दिन बीमार भी नहीं पड़े रहे कि कुछ आभास हो जाता तो माँ,पिता, पत्नी,दोस्तों से आखिरी बार अपने मन की कुछ साध कह लेते। 

कुछ वर्षों पहले तक जब मैनें अपने बुजुर्गों को अंतिम यात्रा पर जाते देखा था,मुझे याद है वे आराम से हमारे सर पर हाथ रखकर हमें असीसते हुए,गीता का सोलहवां अध्याय सुनते हुए शांतिपूर्वक अंतिम सांसें लेते थे। कौन सी करधनी किस नातिन को तो कौन सा गुलूबंद किस बहू को देना है, बहुत संतोषपूर्वक मैनें अपनी अपने घर के बुजुर्गों को मृत्युशैया पर बताते देखा। गौदान का संकल्प भी होश रहते ले लिया करते थे। आजकल मृत्यु का पैटर्न बदल गया है। अब मृत्यु गीता का सोलहवां अध्याय सुनने सुनाने का सुअवसर नहीं देती। अब बेटे बहू, यार दोस्तों से हँसते बतियाते हुए जाने की साध पूरी होती नहीं देखी जा रही। बहुत से लोग तो इतनी युवावस्था में जा रहे हैं कि बहू,दामाद,नाती,पोतों जैसे सुख और कर्तव्यों का आनंद एक दिवास्वप्न ही रह गया है। 

एक ही आग्रह है।
किसी से रूठकर ना बिछड़ें। किसी को रुलाकर ना सोएं। किसी को अपमानित करके बड़प्पन ना महसूस करें।
 किसी को दबाकर, किसी की स्थिति का फायदा उठाकर मूँछों पर ताव ना दें। 
हो सकता है जब तक हमें अपनी गलती महसूस हो तब तक वह जिसके प्रति हमसे अपराध हुआ है, अगर इस संसार को अलविदा कह दे तो हम किससे अपने अपराध क्षमा करवाएंगे, किससे माफी मांगेंगे। हम अपना मन उदार रखें। छोटी छोटी बातों को दिल से ना लगाएं। चोट और धोखा बेशक किसी से ना खाएं पर इतने तंगदिल भी ना हो जाएं कि प्रेम के दो बोल भी हमसे सुनने के लिए हमारे संपर्क में आने वाले तरस जाएं। 
तनी हुई भृकुटि में तो हमारी अंतिम तस्वींरें भी सुंदर नहीं आएंगीं।

सर्वे भवंतु सुखिनः। 🙏

Indian student Rishi rajpopat at Cambridge solves 2,500-year-old Sanskrit ।।


Indian student Rishi rajpopat at Cambridge solves 2,500-year-old Sanskrit grammatical problem now the language of Indian computers can be in Sanskrit, this will prove to be a very revolutionary discovery.

Navagunjara


Navagunjara- Hindu myth: an avatar of Vishnu. It has the legs of an elephant, tiger, and deer, along with a human arm that holds a lotus flower. It had the head of a rooster with the neck of a peacock. It's back and hump was of a bull, it's waist of a lion, and it's tail was a serpent.