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महाभारत ।।

#ऐतिहासिक स्रोत

📍 महाभारत में 18 पर्व (पुस्तकें) हैं और इसके दो मुख्य पाठ हैं- एक उत्तरी और दक्षिणी।
 
 📍परंपरा के अनुसार महाभारत की रचना व्यास ने की थी।

 📍महाभारत वास्तव में एक विश्वकोशीय कार्य है, और यह इस तथ्य का दावा करता है।

📍 एक वीर कहानी ने कोर का गठन किया जिसमें सदियों से कई अन्य कहानियां, उपदेश और उपदेशात्मक भाग जोड़े गए।

📍 पांडवों और कौरवों के बीच कभी भी भीषण युद्ध हुआ था या नहीं, यह साबित या असिद्ध नहीं किया जा सकता है।

📍 यह संभव है कि एक छोटे पैमाने का संघर्ष था, जिसे भाटों और कवियों ने एक विशाल महाकाव्य युद्ध में बदल दिया।

रामायण ।।

#ऐतिहासिक स्रोत

📍 रामायण की रचना 5वीं/चौथी शताब्दी ईसा पूर्व और तीसरी शताब्दी सीई के बीच रखी जा सकती है।

📍 सात कांडों (पुस्तकों) में से, जिनमें से पहला (बाला कांडा) और अंतिम (उत्तरा कांडा) बाद के प्रक्षेप हैं।

📍 रामायण दो मुख्य पाठों-उत्तरी और दक्षिणी के रूप में मौजूद है।

📍 उत्तर की भाषा दक्षिणी की तुलना में अधिक विस्तृत और पॉलिश है।

📍 कॉम्पैक्ट शब्दावली और शैली से संकेत मिलता है कि पाठ का मूल एकल व्यक्ति का काम था, जिसकी पहचान वाल्मीकि के रूप में की गई थी।

📍 रामकथा की लोकप्रियता और गतिशीलता इस तथ्य से संकेतित होती है कि वाल्मीकि रामायण के अलावा कथा के कई अन्य वाचन भी हैं: -

• एक जैन संस्करण (प्राकृत में विमलसूरि का पौमाचारि),

• एक बौद्ध संस्करण (पाली में दशरथ जातक),

• कम्बन (इरामावतारम) द्वारा 12वीं शताब्दी का तमिल संस्करण, और

• तुलसीदास द्वारा रचित रामचरितमानस (16वीं शताब्दी), केवल कुछ ही नाम हैं।

तेलुगु साहित्य।।

#ऐतिहासिक स्रोत

📍 दूसरी शताब्दी CE के शिलालेखों में जगह के नाम तेलुगु की प्राचीनता का सुझाव देते हैं, जबकि 5वीं-6वीं शताब्दी CE के शिलालेख तेलुगु के शास्त्रीय रूप को आकार देने को दर्शाते हैं।
भाषा: हिन्दी।

📍 तेलुगु साहित्य का सबसे पहला जीवित कार्य नन्नया की 11वीं शताब्दी में महाभारत की पहली ढाई पुस्तकों का मिश्रित पद्य और गद्य में प्रतिपादन है।

📍 नन्नया ने तेलुगु काव्य शैली की नींव रखी, और तेलुगु परंपरा ने उन्हें वागनुशासनुंडु (भाषण के निर्माता) की उपाधि दी।

📍 नेल्लोर क्षेत्र में स्थित एक शासक, मनुमसिद्धि के दरबार से जुड़े एक मंत्री, टिक्काना ने नन्नया के महाभारत में 15 पर्व जोड़े और कथा शैली में नए रुझान स्थापित किए। उन्होंने उत्तररामायणमू नामक कृति की भी रचना की।

📍 काकतीय काल के दौरान 14वीं शताब्दी में तेलुगु साहित्य परिपक्वता के स्तर पर पहुंच गया और विजयनगर के राजा कृष्णदेवराय (1509-29 CE) के शासनकाल के दौरान इसकी उपलब्धि का उच्चतम बिंदु था।

कन्नड़ साहित्य।।

#ऐतिहासिक स्रोत

◇ सबसे पुराना कन्नड़ शिलालेख 5वीं/6वीं शताब्दी के बाद का है, लेकिन इस भाषा में साहित्य का सबसे पुराना जीवित टुकड़ा कविराजमार्ग (कवियों का शाही मार्ग) है, जो कविताओं पर 9वीं शताब्दी का काम है।

 ◇ 10वीं शताब्दी के सबसे प्रसिद्ध कवि पम्पा, पोन्ना और रन्ना थे, इन सभी ने जैन पुराण लिखे।

◇ आदि पुराण (पहले तीर्थंकर ऋषभ या आदिनाथ के जीवन का लेखा-जोखा) के लेखक पम्पा ने महाभारत की कहानी पर आधारित विक्रमार्जुनविजय भी लिखा था।

◇ पोन्ना ने संस्कृत और कन्नड़ दोनों में लिखा, और उन्हें उभय-कविचक्रवर्ती की उपाधि दी गई।

◇ चावुंदा राय ने निरंतर गद्य में 24 जैन संतों का लेखा-जोखा त्रिशष्टिलाक्षण महापुराण लिखा।

◇ 12वीं सदी में नागचंद्र या अभिनव पंपा ने रामचंद्रचरित्र पुराण लिखा था।

◇ 12वीं शताब्दी की कन्नड़ कृतियों में नेमिनाथ की लीलावती शामिल है जो एक कदंब राजकुमार और एक सुंदर राजकुमारी की प्रेम कहानी बताती है।

संगम साहित्य।

#ऐतिहासिक स्रोत

📍 दक्षिण भारत के प्रारंभिक साहित्य को पुराने तमिल में ग्रंथों के समूह द्वारा दर्शाया गया है, जिसे अक्सर सामूहिक रूप से संगम साहित्य कहा जाता है।

📍 7 वीं शताब्दी के बाद के ग्रंथों में दर्ज एक परंपरा प्राचीन काल में तीन संगमों या साहित्यिक सभाओं की बात करती है।

📍 पहला मदुरै में 4,440 साल, दूसरा कपाटपुरम में 3,700 साल और तीसरा मदुरै में 1,850 साल तक आयोजित होने वाला माना जाता है।

📍 संगम कॉर्पस में एट्टुटोकई (आठ संग्रह) में शामिल कविताओं के आठ संकलनों में से छह और पट्टुपट्टू (दस गाने) के दस पट्टों (गीतों) में से नौ शामिल हैं।

📍 कविताओं में शैली और कुछ ऐतिहासिक संदर्भों से पता चलता है कि वे तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व और तीसरी शताब्दी सीई के बीच रचे गए थे। वे लगभग 8वीं शताब्दी के मध्य में संकलनों में संकलित किए गए थे।

📍 इन संकलनों को सुपर-एंथोलॉजी (यानी, एंथोलॉजी के संकलन) में एकत्र किया गया था, जिन्हें एट्टुटोकाई और पट्टुपट्टू कहा जाता है।