Follow us for Latest Update

तेलुगु साहित्य।।

#ऐतिहासिक स्रोत

📍 दूसरी शताब्दी CE के शिलालेखों में जगह के नाम तेलुगु की प्राचीनता का सुझाव देते हैं, जबकि 5वीं-6वीं शताब्दी CE के शिलालेख तेलुगु के शास्त्रीय रूप को आकार देने को दर्शाते हैं।
भाषा: हिन्दी।

📍 तेलुगु साहित्य का सबसे पहला जीवित कार्य नन्नया की 11वीं शताब्दी में महाभारत की पहली ढाई पुस्तकों का मिश्रित पद्य और गद्य में प्रतिपादन है।

📍 नन्नया ने तेलुगु काव्य शैली की नींव रखी, और तेलुगु परंपरा ने उन्हें वागनुशासनुंडु (भाषण के निर्माता) की उपाधि दी।

📍 नेल्लोर क्षेत्र में स्थित एक शासक, मनुमसिद्धि के दरबार से जुड़े एक मंत्री, टिक्काना ने नन्नया के महाभारत में 15 पर्व जोड़े और कथा शैली में नए रुझान स्थापित किए। उन्होंने उत्तररामायणमू नामक कृति की भी रचना की।

📍 काकतीय काल के दौरान 14वीं शताब्दी में तेलुगु साहित्य परिपक्वता के स्तर पर पहुंच गया और विजयनगर के राजा कृष्णदेवराय (1509-29 CE) के शासनकाल के दौरान इसकी उपलब्धि का उच्चतम बिंदु था।

कन्नड़ साहित्य।।

#ऐतिहासिक स्रोत

◇ सबसे पुराना कन्नड़ शिलालेख 5वीं/6वीं शताब्दी के बाद का है, लेकिन इस भाषा में साहित्य का सबसे पुराना जीवित टुकड़ा कविराजमार्ग (कवियों का शाही मार्ग) है, जो कविताओं पर 9वीं शताब्दी का काम है।

 ◇ 10वीं शताब्दी के सबसे प्रसिद्ध कवि पम्पा, पोन्ना और रन्ना थे, इन सभी ने जैन पुराण लिखे।

◇ आदि पुराण (पहले तीर्थंकर ऋषभ या आदिनाथ के जीवन का लेखा-जोखा) के लेखक पम्पा ने महाभारत की कहानी पर आधारित विक्रमार्जुनविजय भी लिखा था।

◇ पोन्ना ने संस्कृत और कन्नड़ दोनों में लिखा, और उन्हें उभय-कविचक्रवर्ती की उपाधि दी गई।

◇ चावुंदा राय ने निरंतर गद्य में 24 जैन संतों का लेखा-जोखा त्रिशष्टिलाक्षण महापुराण लिखा।

◇ 12वीं सदी में नागचंद्र या अभिनव पंपा ने रामचंद्रचरित्र पुराण लिखा था।

◇ 12वीं शताब्दी की कन्नड़ कृतियों में नेमिनाथ की लीलावती शामिल है जो एक कदंब राजकुमार और एक सुंदर राजकुमारी की प्रेम कहानी बताती है।

संगम साहित्य।

#ऐतिहासिक स्रोत

📍 दक्षिण भारत के प्रारंभिक साहित्य को पुराने तमिल में ग्रंथों के समूह द्वारा दर्शाया गया है, जिसे अक्सर सामूहिक रूप से संगम साहित्य कहा जाता है।

📍 7 वीं शताब्दी के बाद के ग्रंथों में दर्ज एक परंपरा प्राचीन काल में तीन संगमों या साहित्यिक सभाओं की बात करती है।

📍 पहला मदुरै में 4,440 साल, दूसरा कपाटपुरम में 3,700 साल और तीसरा मदुरै में 1,850 साल तक आयोजित होने वाला माना जाता है।

📍 संगम कॉर्पस में एट्टुटोकई (आठ संग्रह) में शामिल कविताओं के आठ संकलनों में से छह और पट्टुपट्टू (दस गाने) के दस पट्टों (गीतों) में से नौ शामिल हैं।

📍 कविताओं में शैली और कुछ ऐतिहासिक संदर्भों से पता चलता है कि वे तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व और तीसरी शताब्दी सीई के बीच रचे गए थे। वे लगभग 8वीं शताब्दी के मध्य में संकलनों में संकलित किए गए थे।

📍 इन संकलनों को सुपर-एंथोलॉजी (यानी, एंथोलॉजी के संकलन) में एकत्र किया गया था, जिन्हें एट्टुटोकाई और पट्टुपट्टू कहा जाता है।

जैन साहित्य। {भाग 2}

#ऐतिहासिक स्रोत

📍 गैर-विहित जैन कार्य आंशिक रूप से प्राकृत बोलियों में हैं, विशेष रूप से महाराष्ट्री में, और आंशिक रूप से संस्कृत में, जो कि प्रारंभिक सदियों सीई में उपयोग किए जाने लगे।

📍 विहित कार्यों पर टिप्पणियों में महाराष्ट्री और प्राकृत में निज्जुत्तियाँ (निर्युक्तियाँ), भाष्य और चूर्णियाँ शामिल हैं; प्रारंभिक मध्यकालीन टीका, वृत्तियाँ और अवचूर्णियाँ संस्कृत में हैं।

📍 जैन पट्टावली और थेरावली में वंशावली सूची में जैन संतों के बारे में बहुत सटीक कालानुक्रमिक विवरण हैं, लेकिन वे कभी-कभी एक-दूसरे का खंडन करते हैं।

📍 जैन पुराण (श्वेतांबर उन्हें चरित कहते हैं) तीर्थंकरों के रूप में जाने जाने वाले जैन संतों की जीवनी हैं, लेकिन उनमें अन्य सामग्री भी शामिल है।

📍 आदि पुराण (9वीं शताब्दी) पहले तीर्थंकर ऋषभ के जीवन का वर्णन करता है, जिन्हें आदिनाथ के नाम से भी जाना जाता है।

जैन साहित्य। [ भाग 1 ]


#ऐतिहासिक स्रोत

📍 जैनों की पवित्र पुस्तकों को सामूहिक रूप से सिद्धांत या आगम के रूप में जाना जाता है।

📍प्रारंभिक ग्रंथों की भाषा प्राकृत की एक पूर्वी बोली है जिसे अर्ध मागधी के नाम से जाना जाता है।

📍 जैन मठवासी क्रम को श्वेतांबर और दिगंबर स्कूलों में विभाजित किया गया था, शायद तीसरी शताब्दी सीई में।

📍 श्वेतांबर कैनन में 12 अंग, 12 उवमग (उपांग), 10 पेन्नस (प्रकीर्ण), 6 चेया सुत्त (चेदा सूत्र), 4 मूल सुत्त (मूल सूत्र), और कई व्यक्तिगत ग्रंथ जैसे नंदी सुत्त (नंदी) शामिल हैं। सूत्र) और अनुगोदरा (अनुयोगद्वारा)।

📍 दोनों विद्यालय अंग को स्वीकार करते हैं और प्रमुख महत्व देते हैं।

📍 श्वेतांबर परंपरा के अनुसार, अंग को पाटलिपुत्र में आयोजित एक परिषद में संकलित किया गया था। माना जाता है कि पूरे कैनन का संकलन 5 वीं या 6 वीं शताब्दी में गुजरात के वल्लभी में आयोजित एक परिषद में हुआ था, जिसकी अध्यक्षता देवर्द्धि क्षमाश्रमण ने की थी।